Home Sports 300+ की बढ़त के बाद फॉलोऑन नहीं देकर कोहली ने की द्रविड़...

300+ की बढ़त के बाद फॉलोऑन नहीं देकर कोहली ने की द्रविड़ की बराबरी

26690
0

गॉल टेस्ट में टीम इंडिया ने श्रीलंका पर अपना दबदबा बनाया हुआ है. पहली पारी में बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी अपना दम दिखाया और श्रीलंकाई टीम को सिर्फ 291 रनों पर ऑलआउट कर दिया. श्रीलंका को फॉलोऑन बचाने के लिए 401 रन बनाने थे, लेकिन इससे पहले ही पूरी टीम ढेर हो गई.

हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और भारत ने फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहली पारी में भारतीय टीम को 309 रनों की विशाल बढ़त मिली जिसके साथ ही उसने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया और साथ ही विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार ‘तिहरा शतक’ भी लगा.

श्रीलंका में सबसे बड़ी बढ़त का रिकॉर्ड

टीम इंडिया को पहली पारी में 309 रनों की बढ़त मिली जो कि पहली पारी के आधार पर श्रीलंका में ये भारतीय टीम की अबतक की सबसे बड़ी बढ़त है. इससे पहले साल 2015 में गॉल में ही टीम इंडिया ने 192 रनों की बढ़त हासिल की थी और अब ये रिकॉर्ड एक बार फिर गॉल में टूट गया है. वैसे आपको बता दें पिछली बार टीम इंडिया गॉल टेस्ट में बड़ी बढ़त के बावजूद भी हार गई थी.

कोहली की ट्रिपल सेंचुरी

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार टीम इंडिया को 300 से ज्यादा रनों की बढ़त मिली है. इससे पहले 2017 में ही बांग्लादेश के खिलाफ हुए हैदराबाद टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 299 रनों की बढ़त मिली थी. लेकिन इस बार विराट की कप्तानी में टीम इंडिया 309 रनों की बढ़त तक पहुंच गई.

बड़ी बढ़त के बाद भी फॉलोऑन नहीं देने वाले भारतीय कप्तान

309 रनों की बढ़त हासिल करने के बावजूद टीम इंडिया ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया. भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि टीम इंडिया ने 300 से ज्यादा रनों की बढ़त हासिल करने के बावजूद फॉलोऑन नहीं दिया हो. साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया को 319 रनों की बढ़त मिली थी और टीम इंडिया फिर भी बल्लेबाजी करने उतर गई थी.

फॉलोऑन देने के मोर्चे पर धोनी हैं कोहली से आगे

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को अपनी कप्तानी में अब तक 7 बार विपक्षी टीम को फॉलोऑन देने के मौके मिले हैं. जिनमें से सिर्फ 2 बार ही उन्होंने विरोधी टीम को फॉलोऑन दिए हैं. वहीं अगर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बात करें, तो उन्होंने अपनी कप्तानी में 5 मौकों में से 4 बार विरोधी टीम को फॉलोऑन दिए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here