Home Health 12 दिनों तक सिर्फ केला खाएं और फिर फर्क देखें………..

12 दिनों तक सिर्फ केला खाएं और फिर फर्क देखें………..

21455
0

केले में तरह-तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद हैं। इसके कई तरह के स्वास्थ्य संबंधि लाभ भी हैं। चावल, व्हीट और मक्के के बाद केला ऐसा चैथा फल है जो सहजता से कहीं भी मिल जाता है। यह पौष्टिक तत्वों से तो भरा होता ही है, साथ ही इसकी कीमत भी बहुत कम है और अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक आइडल फल है। अगर आप रोजाना केले के अलावा और कुछ न खाएं तो इससे आपके वजन को कम होने में मदद मिलेगी। लेकिन यदि आप यही केला अपने रेगुलर मील के साथ शामिल करती हैं तो आपका वजन आमूलचूल ढंग से बढ़ जाएगा। आहार विद यूलिया टारबाथ ने अपने ब्वाडी को डिटोक्सीफाई करने के लिए और वजन को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए 12 दिनों तक सिर्फ केला खाया। क्या आप जानते हैं कि इससे यूलिया टारबाथ को क्या-क्या लाभ हुए? आइए जानते हैं

 

n2

क्या किया

आहार विद और मोटिवेशल कोच यूलिया टारबाथ मोनो डाइट ट्राई करना चाहती थीं। यही कारण है कि वह कई दिनों तक सिर्फ एक फल पर निर्भर रहीं। इस डाइट को उन्होंने बेनाना आइलैंड डाइट का नाम दिया। इस दौरान उन्होंने केले के अलावा 12 दिनों तक कुछ भी नहीं किया और इसके आमूलचूल बदलाव उन्होंने नोटिस किए। वह कहती हैं कि आप यदि नियमित केला खाती हैं, लेकिन इसमें किसी तरह के अन्य मील को शामिल नहीं करती हैं तो इससे आपको खुद में कई तरह के बदलाव महसूस होंगे। जैसा कि आहार विद यूलिया टारबाथ ने किया। वैसे यूलिया टारबाथ यह भी जोड़ती हैं कि आप चाहें तो दिन के अंत में कोई एक हरी पत्तेदार सब्जी खा सकती हैं। इससे आपके बेहतर स्वास्थ्य में इजाफा होगा।

 

कैलोरी कम होना

यूलिया टारबाथ के मुताबिक यदि आप सिर्फ केला डाइट पर रहती हैं तो आप अपने शरीर से कैलोरी को कम कर रही होती हैं। लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी तरह अपनी डाइट में और कुछ शामिल नहीं करेंगी। यूलिया टारबाथ कहती हैं आप केले के अलावा कोई भी अन्य फल चुन सकती हैं। यह असल में मोनो डाइट चार्ट है, इसमें आपको किसी भी तरह का एक फल चुनने की आजादी होती है। यूलिया टारबाथ यह भी कहती हैं कि राइप बनाना खाने से आप न तो कैलोरी घटा रही होती हैं और न ही कैलोरी बढ़ा रही होती हैं। इसका मतलब यह कि आपके शरीर में कुछ भी घट या बढ़ नहीं रहा है।

तीन लीटर पानी पिएं

यूलिया टारबाथ के मुताबिक यदि आप मोनो डाइट पर हैं तो प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। आप यह भी ध्यान रखें कि आप चाहे किसी भी तरह के डाइट में क्यों न हों, लेकिन पानी के साथ समझौता करना सही नहीं है।

नियमित एक्सरसाइज करें

यूलिया टारबाथ के मुताबिक मोनो डाइट में भी नियमित एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है। इसे आप किसी भी फास्ट की तरह न समझें। जिस तरह आपका आम जीवनशैली चलती है, मोनो डाइट पर रहते हुए आपको यही अहसास करना है। इसका मतलब यह कि बेहतर असर के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें।

 

पर्याप्त आराम करें

चूंकि आप मोनो डाइट पर हैं और इससे आपका शरीर डिटोक्स हो रहा है साथ ही रिस्टोरेशन भी हो रही है। ऐसे में आपके शरीर को पर्याप्त आराम करने की जरूरत होती है। आप इस दौरान बहुत ज्यादा सक्रिय नहीं रह पाते। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि पर्याप्त आराम करें।

बनाना डाइट का असर

सिर्फ केला डाइट पर रहने से आपके शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। आपकी स्किन साफ्ट और चमकदार होती है। आप अंदर से सकारात्मक महसूस करती हैं। साथ ही आपका दिमाग भी शार्प होता है। इससे आप किसी भी तरह की एक्टिविटी में हिस्सा ले सकती हैं। यूलिया टारबाथ यह भी जोड़ती हैं कि बनाना डाइट के दौरान उन्होंने 22 किलोमीटर की पहाड़ी चढ़ाई भी पार की। वह कहती हैं कि इस दौरान उन्हें अपने पैरों में किसी तरह का दर्द या कमजोरी का भी अहसास नहीं हुआ। इसका मतलब यह कि बनाना डाइट आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here